क्या होगा अगर धरती घूमना बंद कर दे ? पृथ्वी सूर्य के चक्कर क्यों काटती है

What happened if earth stopped spinning
Earth knowledge 

क्या होगा अगर धरती घूमना बंद कर दे ? ( what happened if earth stopped spinning )

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं पृथ्वी एक ग्रह है और या सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है और स्वयं भी अपने अक्ष पर घूमती रहती है । और इसका चक्कर चंद्रमा लगाता है।
इस बात को लेकर आपके भी मन में कभी-कभी बड़े अजीबोगरीब सवाल आए होंगे जैसे पृथ्वी गोल क्यों घूमती है क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो पृथ्वी सूर्य के चक्कर क्यों काटती है।
आज हम आपके इसी अजीबोगरीब सवाल पर चर्चा करेंगे और यह जानेंगे कि क्या होगा अगर पृथ्वी कुछ समय के लिए अपने अक्ष पर घूमना बंद कर दे । तो दोस्तों ज्यादा समय न कमाते हुए चलिए पोस्ट की शुरुआत करते हैं।
दोस्तों अगर आप अपने सभी अजीबोगरीब सवाल के जवाब चाहते हैं तो पोस्ट के अंत तक बने रहिए। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पृथ्वी सूर्य के चक्कर काटती है और इसको सूरज का एक चक्कर काटने के लिए 365 दिन 6 घंटे 48 मिनट और 45 दशमलव 51 सेकंड दिन का समय । 
लगता है और इसके साथ-साथ पृथ्वी अपने अक्ष पर भी घूमती है इसके लिए पृथ्वी को 23 घंटे 56 मिनट और 4.09 सेकंड जितना समय लगता है जब पृथ्वी सूरज के चक्कर लगाती है तो उसी के कारण मौसम बदलते हैं और जब पृथ्वी अपने अक्ष पर घूमती है तो उसी से दिन और रात होती है दोस्तों आपको यह भी बता दें कि पृथ्वी अपने अक्ष पर लगभग 1670 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से घूमती है।
आप यह सोच रहे होंगे कि अगर पृथ्वी इतनी अधिक स्पीड से घूमती है तो हमें पता क्यों नहीं चलता है या हमें एहसास क्यों नहीं होता है। दोस्तों दोस्तों हम सभी को इसका एहसास इसलिए नहीं होता है क्योंकि पृथ्वी के साथ-साथ हम भी घूमते रहते हैं ।
क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे what would happen if the earth stopped rotating 
दोस्तों वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी अपने अक्ष पर 16 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से घूमती रहती है और अगर अचानक से पृथ्वी घूमना बंद कर देगी तो या बहुत बड़ी समस्या का कारण भी बन सकता है क्योंकि अगर ऐसा होगा तो धरती पर पहले भी आने की आशंका है इसके कारण बहुत ही खतरनाक घटनाएं बिगड़ सकती हैं । 
अगर धरती अचानक से घूमना बंद कर देती है तो पृथ्वी का एक हिस्सा सूर्य की और रहेगा और दूसरा हिस्सा अंधेरे की ओर रहेगा जो फाग सूर्य की ओर होगा उस जगह पर भीषण गर्मी हो जाएगी और जो हिस्सा दूसरी और होगा उस तरफ बहुत ही अधिक ठंड हो जाएगी।
दोनों कई बार बहुत से वैज्ञानिकों से उनकी इंटरव्यू के दौरान पूछा गया है कि अगर किसी कारणवश पृथ्वी घूमना बंद कर देती है तो क्या होगा तो इसके जवाब में उन्होंने या कहा कि अगर किसी कारण से धरती घूमना बंद कर देती है तो पृथ्वी से जीवन खत्म हो जाएगा ।
केवल यही नहीं बल्कि कुछ वैज्ञानिकों ने तो यह भी कहा है कि जब धरती घूमना बंद कर देगी तो सभी लोग गिरने लगेंगे ऐसा इसलिए होगा क्योंकि धरती के साथ-साथ हम हम भी उतनी ही रफ्तार से घूमते रहते हैं जितनी रफ्तार से धरती अपने अक्ष पर चक्कर लगाती है और अगर धरती अचानक से रुक जाएगी तो एकदम से बहुत जोर का धक्का भी लग सकता है । 
ऐसी स्थिति में आप को इंसान उड़ते हुए भी दिखाई देंगे ऐसा इसलिए क्योंकि पृथ्वी के अचानक से रुकने की वजह से पृथ्वी तो रुक जाएगी परंतु बाकी के सभी जीव उसी स्पीड में घूम रहे होंगे उसके कारण से आपको कुछ इंसान घूमते हुए भी दिखाई दे सकते हैं
दोस्तों आपको जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें क्योंकि दोस्तों कहां जाता है ज्ञान बांटने से ही बढ़ता है।
धन्यवाद

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *