पढ़ाई करने के दौरान फोकस बनाने में होती है परेशानी तो फॉलो करें टिप्स

पढ़ाई करने के दौरान फोकस बनाने में होती है परेशानी तो फॉलो करें टिप्स

दोस्तों कभी कभी हमारे पास सारी सुख सुविधा होने के बाद भी हम पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते हैं और अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में हम आपको पढ़ाई करने के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनको अगर आप अपने पढ़ाई के रूटीन में लागू करते हैं तो आप पढ़ाई में अच्छे से फोकस कर पाएंगे तो चलिए स्टार्ट करते हैं ।

पढ़ाई करने के लिए सही जगह चुने

दोस्तों आपकी पढ़ाई आपके परिवेश और वातावरण पर निर्भर करती है इसलिए सही जगह का चुनाव बहुत आवश्यक है जगह का चुनाव करते समय कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें जैसे

पढ़ाई के लिए शांत वातावरण हो

बैठने के लिए अच्छी कुर्सी और टेबल रखें

किताबों को अच्छे से रखने के लिए अलमारी हो

पढ़ाई करते समय परिवार वाले आपके कमरे में बार-बार ना आए

और सबसे खास अपने उस कमरे के बाहर डू नॉट डिस्टर्ब का बोर्ड अवश्य लगाएं

पढ़ाई को अपना रूटीन कार्य बनाएं

दोस्तों पढ़ाई के लिए एक योजना होना जरूरी है एकाग्र होकर पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल चार्ट बनाएं और उसके अनुसार पढ़ाई करें पढ़ाई को दैनिक कार्य से अलग ना समझें पढ़ाई करने के लिए हमेशा उत्साहित रहे 45 मिनट से ज्यादा लगातार पढ़ाई ना करें जिस समय आप को पढ़ाई में आसानी होती है चार्ट भी उसी प्रकार बनाएं ।

ध्यान भटकाने वाली चीजों को दूर रखें

दोस्तों अगर आप लंबे समय तक पढ़ाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले वह चीजें अपने से दूर कर दें जिसकी वजह से आपका ध्यान भटकता है क्योंकि इन चीजों की वजह से आप अपना कीमती वक्त बर्बाद कर देते हैं और आपको जो कुछ भी याद रहता है आप भूल जाते हैं इसलिए अगर आपको पढ़ाई करना है तो मनोरंजक उपकरण से दूर रहें।

अपने प्रगति की समीक्षा करें

दोस्त दोस्तों अपने पढ़ाई के तरीके में सुधार के साथ-साथ अपनी प्रगति को भी देखें इससे आपको जरूर प्रेरणा मिलेगी और आप सही रूप से पढ़ाई करने में सफल हो पाएंगे इसके लिए आप खुद से सवाल पूछे कि क्या आपने अपना टारगेट पूरा किया और अगर नहीं तो क्यों और उसे सुधार करें।

पर्याप्त और अच्छी नींद लें 

दोस्तों मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है जब कोई व्यक्ति अच्छे से सोता है तो उसके हाथ में सही तरीके से रेगुलेट होते हैं जो शरीर को आराम देते हैं और दिमाग को भी मजबूत बनाते हैं इससे पढ़ा हुआ याद रखने में आसानी होती है।

हेल्दी खाना खाएं

स्वस्थ रहने और पढ़ाई के लिए अच्छा खाना भी बहुत जरूरी है अच्छा फल सब्जियां और अनाज खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है पौष्टिक और संतुलित आहार से पढ़ाई में मन भी लगता है और ज्यादा वसायुक्त मीठा कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना ना खाएं क्योंकि इससे आपके शरीर को हानि पहुंचती है।

दोस्तों अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनका भी पढ़ाई में मन लग सके।

धन्यवाद 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *