महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन Queen Elizabeth II has died

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 70 साल तक शासन करने के बाद 96 वर्ष की आयु में बालमोरल में निधन हो गया।

Queen Elizabeth news

गुरुवार दोपहर को उनकी स्कॉटिश संपत्ति में शांति से मृत्यु हो गई, जहां उन्होंने गर्मी का अधिकांश समय बिताया था।

1952 में रानी गद्दी पर आईं और उन्होंने भारी सामाजिक परिवर्तन देखा।

उनके बेटे किंग चार्ल्स III ने कहा कि उनकी प्यारी मां की मृत्यु उनके और उनके परिवार के लिए “बहुत दुख का क्षण” था और दुनिया भर में उनका नुकसान “गहराई से महसूस” किया जाएगा।

उन्होंने कहा: “हम एक पोषित संप्रभु और एक बहुत प्यारी माँ के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं।

“मुझे पता है कि उसका नुकसान पूरे देश, क्षेत्रों और राष्ट्रमंडल और दुनिया भर के अनगिनत लोगों द्वारा गहराई से महसूस किया जाएगा।”

शोक की आने वाली अवधि के दौरान, उन्होंने कहा कि वह और उनका परिवार “रानी के इतने व्यापक रूप से आयोजित सम्मान और गहरे स्नेह के बारे में हमारे ज्ञान से सांत्वना और निरंतर” होगा।

बकिंघम पैलेस ने कहा कि किंग और उनकी पत्नी, कैमिला, अब क्वीन कंसोर्ट, शुक्रवार को लंदन लौटेंगे। उनके शुक्रवार को राष्ट्र को संबोधित करने की उम्मीद है।

रानी के डॉक्टरों द्वारा दिन में पहले उसके स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होने के बाद वरिष्ठ रॉयल्स बालमोरल में एकत्र हुए थे।

डॉक्टरों द्वारा रानी को चिकित्सकीय देखरेख में रखने के बाद, रानी के सभी बच्चे एबरडीन के पास बाल्मोरल गए।

उसका पोता और अब सिंहासन का उत्तराधिकारी, प्रिंस विलियम और उसका भाई, प्रिंस हैरी भी वहाँ एकत्र हुए।

प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस, जिन्हें मंगलवार को रानी द्वारा नियुक्त किया गया था, ने कहा कि सम्राट वह चट्टान था जिस पर आधुनिक ब्रिटेन का निर्माण हुआ था, जिसने “हमें वह स्थिरता और शक्ति प्रदान की जिसकी हमें आवश्यकता थी”।

नए राजा के बारे में बोलते हुए, उसने कहा: “हम उसे अपनी वफादारी और भक्ति प्रदान करते हैं, जैसे उसकी माँ ने इतने लंबे समय तक, कितने लोगों को समर्पित किया।

“और दूसरे एलिजाबेथ युग के गुजरने के साथ, हम अपने महान देश के शानदार इतिहास में एक नए युग की शुरुआत करते हैं, जैसा कि महामहिम चाहते थे, ‘भगवान राजा को बचाओ’ शब्द कहकर।”

कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी – इंग्लैंड के चर्च के आध्यात्मिक नेता, जिनमें से सम्राट सर्वोच्च राज्यपाल हैं – ने अपना “गहरा दुख” व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि उनकी “प्रार्थना राजा और शाही परिवार के साथ है।

राज्य के प्रमुख के रूप में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का कार्यकाल युद्ध के बाद की तपस्या, साम्राज्य से राष्ट्रमंडल में संक्रमण, शीत युद्ध की समाप्ति और ब्रिटेन के प्रवेश – और यूरोपीय संघ से वापसी तक फैला था।

उनके शासनकाल में 1874 में पैदा हुए विंस्टन चर्चिल से शुरू होने वाले 15 प्रधानमंत्रियों और 101 साल बाद 1975 में पैदा हुई सुश्री ट्रस भी शामिल हैं।

उन्होंने अपने पूरे शासनकाल में अपने प्रधान मंत्री के साथ साप्ताहिक श्रोताओं को रखा।

लंदन के बकिंघम पैलेस में, रानी की मौत की खबर सुनते ही भीड़ रोने लगी।

महल के शीर्ष पर संघ के झंडे को 18:30 BST पर आधा झुका दिया गया था और मौत की घोषणा करने वाला एक आधिकारिक नोटिस बाहर पोस्ट किया गया था।

रानी की मृत्यु पर, प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी, कैथरीन, ड्यूक और डचेज़ ऑफ़ कैम्ब्रिज और कॉर्नवाल बन गए।

महारानी एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी विंडसर का जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर में हुआ था।

कुछ लोगों ने सोचा होगा कि वह सम्राट बनेगी लेकिन दिसंबर 1936 में उसके चाचा एडवर्ड VIII ने दो बार तलाकशुदा अमेरिकी वालिस सिम्पसन से शादी करने के लिए सिंहासन छोड़ दिया।

एलिजाबेथ के पिता किंग जॉर्ज VI बन गए और 10 साल की उम्र में, लिलिबेट, जैसा कि वह परिवार में जाना जाता था, सिंहासन के उत्तराधिकारी बन गए।

तीन वर्षों के भीतर, ब्रिटेन नाजी जर्मनी के साथ युद्ध में था। एलिजाबेथ और उसकी छोटी बहन, राजकुमारी मार्गरेट, ने अपने माता-पिता द्वारा कनाडा को खाली किए जाने के सुझावों को खारिज करने के बाद विंडसर कैसल में बहुत अधिक समय बिताया।

18 साल की होने के बाद, एलिजाबेथ ने सहायक प्रादेशिक सेवा के साथ पांच महीने बिताए और बुनियादी मोटर मैकेनिक और ड्राइविंग कौशल सीखा। “मैंने एस्प्रिट डी कॉर्प्स को समझना शुरू कर दिया जो विपरीत परिस्थितियों में पनपता है,” उसने बाद में याद किया।

युद्ध के माध्यम से, उसने अपने तीसरे चचेरे भाई, फिलिप, ग्रीस के राजकुमार, जो रॉयल नेवी में सेवा कर रहे थे, के साथ पत्रों का आदान-प्रदान किया। उनका रोमांस खिल उठा और इस जोड़े ने 20 नवंबर 1947 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में शादी कर ली, जिसमें राजकुमार ने ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग की उपाधि धारण की।

वह बाद में 74 साल की शादी के दौरान, 2021 में उनकी मृत्यु से पहले, 99 वर्ष की आयु में “मेरी ताकत और रहने” के रूप में उनका वर्णन करेगी।

उनके पहले बेटे, चार्ल्स का जन्म 1948 में हुआ था, उसके बाद 1950 में प्रिंसेस ऐनी, 1960 में प्रिंस एंड्रयू और 1964 में प्रिंस एडवर्ड का जन्म हुआ। उनके बीच, उन्होंने अपने माता-पिता को आठ पोते और 12 परपोते दिए।

राजकुमारी एलिजाबेथ 1952 में केन्या में बीमार राजा का प्रतिनिधित्व कर रही थीं, जब फिलिप ने यह खबर दी कि उनके पिता की मृत्यु हो गई है। वह तुरंत नई रानी के रूप में लंदन लौट आई।

“यह सब एक बहुत ही अचानक तरह का था और आप जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह कर रहा था,” उसने बाद में याद किया।

2 जून 1953 को 27 साल की उम्र में वेस्टमिंस्टर एब्बे में एलिजाबेथ का ताज पहनाया गया था, उस समय के रिकॉर्ड टीवी दर्शकों के सामने 20 मिलियन से अधिक लोगों का अनुमान लगाया गया था।

बाद के दशकों में विदेशों में ब्रिटिश साम्राज्य के अंत और स्विंगिंग ’60 के दशक में घर पर सामाजिक मानदंडों को दूर करने के साथ महान परिवर्तन दिखाई देंगे।

एलिजाबेथ ने इस कम सम्मानजनक युग के लिए राजशाही में सुधार किया, जनता के साथ वॉकआउट, शाही यात्राओं और सार्वजनिक कार्यक्रमों में उपस्थिति के माध्यम से जुड़ना।

राष्ट्रमंडल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता अटल थी – उन्होंने कम से कम एक बार प्रत्येक राष्ट्रमंडल देश का दौरा किया।

लेकिन निजी और सार्वजनिक दर्द के दौर थे।

1992 में, रानी की “एनस हॉरिबिलिस”, आग ने विंडसर कैसल को तबाह कर दिया – एक निजी निवास के साथ-साथ कामकाजी महल – और उसके तीन बच्चों के विवाह टूट गए।

1997 में पेरिस में एक कार दुर्घटना में वेल्स की राजकुमारी डायना की मृत्यु के बाद, रानी ने सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया देने में अनिच्छुक दिखने के लिए आलोचना की।

आधुनिक समाज में राजशाही की प्रासंगिकता के बारे में प्रश्न थे।

उन्होंने स्वीकार किया, “किसी भी संस्थान को …उन लोगों की जांच से मुक्त होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए जो इसे अपनी वफादारी और समर्थन देते हैं, न कि जो नहीं करते हैं उनका उल्लेख नहीं करना चाहिए।”

21 वर्षीय राजकुमारी के रूप में, एलिजाबेथ ने अपना जीवन सेवा के लिए समर्पित करने की कसम खाई थी।

उन शब्दों पर दशकों बाद, 1977 में अपनी रजत जयंती के दौरान, उन्होंने घोषणा की: “हालांकि यह व्रत मेरे सलाद के दिनों में किया गया था, जब मैं निर्णय में हरा था, मुझे इसका एक शब्द भी पछतावा नहीं है और न ही वापस लेना है।”

सेवा के लिए वही प्रतिबद्धता 45 साल बाद जून में उनकी प्लेटिनम जुबली के सप्ताहांत पर राष्ट्र को धन्यवाद पत्र में की गई थी।

मील का पत्थर राज्य समारोहों के मिश्रण और ब्रिटिश सभी चीजों के एक रंगीन त्योहार के साथ-साथ जीवंत स्ट्रीट पार्टियों के साथ मनाया गया।

हालांकि रानी के स्वास्थ्य ने उन्हें कुछ घटनाओं से दूर रखा, उन्होंने कहा: “मेरा दिल आप सभी के साथ रहा है।”

मॉल में भारी भीड़ के जयकारों के साथ एक पल में, वह अपने परिवार की तीन पीढ़ियों के साथ बकिंघम पैलेस की बालकनी में एक पेजेंट के समापन के लिए शामिल हो गई।

73 वर्ष की आयु के राजा चार्ल्स 14 राष्ट्रमंडल क्षेत्रों में राज्य के प्रमुख बने।

वह और उसकी पत्नी, कैमिला, अपने भाई-बहनों, राजकुमारी ऐनी और प्रिंसेस एंड्रयू और एडवर्ड के साथ बाल्मोरल में हैं।

उनके साथ एडवर्ड की पत्नी सोफी के साथ-साथ प्रिंसेस विलियम और हैरी भी हैं।

विलियम की पत्नी, कैथरीन, विंडसर में अपने बच्चों – जॉर्ज, चार्लोट और लुई के साथ रहीं – क्योंकि यह एक नए स्कूल में उनका पहला पूरा दिन था।

शाही परिवार अब शोक के दौर में प्रवेश कर चुका है। आने वाले दिनों में, अधिकांश राष्ट्रीय जीवन को रोक दिया जाएगा।

आधिकारिक व्यस्तताओं को रद्द कर दिया जाएगा और शाही आवासों, सरकारी भवनों, सशस्त्र बलों में और विदेशों में यूके की चौकियों पर संघ के झंडे आधे झुके रहेंगे।

संसद सदस्य महारानी को श्रद्धांजलि देंगे और किंग चार्ल्स को शपथ दिलाएंगे.

स्थानीय और राष्ट्रीय संगठनों और दान के रूप में चर्च की घंटी टोलिंग और बंदूक की सलामी होगी, स्मारक कार्यक्रमों और शोक की पुस्तकों के साथ, उनके सम्मान का भुगतान करने के तरीके का आयोजन करें।

अगले दो हफ्तों में रानी के लिए राजकीय अंतिम संस्कार की उम्मीद है।

विदेशी नेताओं ने महारानी को श्रद्धांजलि अर्पित की, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने याद किया कि कैसे वह 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद अपने “सबसे बुरे दिनों” में अमेरिका के साथ एकजुटता में खड़ी थी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के लिए, वह एक “दयालु रानी” और “फ्रांस की मित्र” थीं।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के लिए, रानी कनाडाई लोगों के जीवन में एक स्थिर और “दुनिया में उनके पसंदीदा लोगों” में से एक थी।


Bodh katha | बोध कथा |
निरर्थक श्रम 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *