काम के तनाव को कैसे कम करे ( 8 ways to relieve work stress )

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप अपने काम के तनाव को कैसे कम करे ? क्युकी वो तनाव जो आपको आपके काम ने दिया है वो केवल आपका ही तनाव नहीं रहता है, वो आपके परिवार आपके माता पिता आपकी पत्नी आपके बच्चे सब के लिए होता है ।

आपने देखा होगा की जब भी आप कभी परेशान होकर घर आते है और आपका बच्चा खेल रहा हो तो वो आपको देखकर एकदम से शांत हो जाता हो आपकी मम्मी जो खुशी खुशी आपके बच्चों को कहानी सुना रही थी वो बच्चो को कमरे में सोने भेज देती है ।आपके पिताजी जो टीवी पर न्यूज देख रहे है वो अचानक से टीवी की आवाज धीमी करने लगते है । 

आपकी पत्नी पूरे घर वालो को सुलाने के बाद जब आपके पास कमरे में आती है तो आपके पैरों के पास बैठकर बड़ी धीमी आवाज में पूछती है की क्या हुआ जी आप परेशान क्यों है । 

परेशानी भले ही आपकी थी लेकिन आपकी परेशानी की वजह से आपका पूरा घर परेशान हुआ ।

 काम के तनाव को कैसे कम करे ( 8 ways to relieve work stress )

1:- किताब पढ़ना

ways to relieve work stress
reading a book


दुनियाँ में जितने भी सफल और महान लोग हैं चाहे वो रतन टाटा हो, जहाँगीर भाभा हो, बिल गेट्स हो, महात्मा गाँधी हो, भीमराव अम्बेडकर हो, सभी के अन्दर एक आदत Common है और वो है पढ़ने की आदत। कहते हैं कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। 

आप चाहें किताब पढ़ें, newspaper पढ़ें, magazine पढ़ें, blog पढ़ें, रोजाना पढ़ना ना केवल स्वास्थ्य की दृष्टी से फायदेमंद है बल्कि यह आपकी जानकारी (Knowledge) बढ़ाता है, सोचने और जीने के नजरिये में भी बदलाव लाता है।

पढ़ते समय आप किताब / स्टोरी में खो जाते हैं। इधर-उधर की बातों से दूर हो जाते हैं खुद को relax महसूस करते हैं। अत: रोजाना पढ़ने की आदत आपका तनाव कम (tension free) करती है, आपकी दिन भर की थकान, stress को कम करती है (how to reduce tension headache)। इसलिये अपनी थकान, तनाव और stress को कम करने के लिये रोजाना अपना पसंदीदा, उपन्यास, किताब या blog पढ़ें।

2:- संगीत सुनना 

ways to relieve work stress
तनाव कम करने के लिए एक गाना सुन


सिर दर्द से लेकर दिल टूटने तक: संगीत हर मर्ज का इलाज है। यहां हम बता रहे हैं संगीत सुनने के फायदे। 

  1. संगीत आपका मूड अच्छा करता है 
  2. संगीत एक बेहतरीन मूड एलीवेटर है। 
  3. संगीत नींद को आसान बनाता है …
  4. संगीत यह तनाव को कम करता है 
  5. संगीत आपको दर्द से राहत दिलाता है ..
  6. फोकस बढ़ाता है संगीत 
  7. वर्कआउट में भी मददगार है संगीत


3:- घूमने जाना /यात्रा करना 

ways to relieve work stress
ट्रेवलिंग


जितना अधिक आप यात्रा करते हैं, उतना ही ज्यादा आपको सीखने को मिलता है। एक नयी जगह पर आप नए लोगों से मिलते हैं, उनकी संस्कृति को जानते हैं और दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बारे में अधिक जागरूक होने का मौका मिलता है। इन सभी नई चीजों से संज्ञानात्मक लचीलापन (Cognitive Flexibility) और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

जो एक्साइटमेंट घूमने की रहती है, शायद ही वो उत्साह कपड़े खरीदने या अन्य किसी चीज को करने से आता हो। ये जोश और एक्साइटमेंट तब तक बनी रहती है जब तक आप घूमने न चले जाए और घूमकर वापस न आ जाएं। हम जब भी उन ट्रिप्स की बातें याद करते हैं, तो हमारा दिमाग अपने आप फ्रेश हो जाता है और होंठों पर एक मुस्कान सी आ जाती है और सोचकर तो कभी-कभी लोग फिर से घूमने का मन भी बना लेते हैं।

4:- तैरना 

ways to relieve work stress
स्विमिंग


आप के दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की भला तैरने से कैसे काम के तनाव को कैसे कम करे ?  हम सब जानते है की तैरने से हमारी हड्डियों की शक्ति बढ़ती है, हमारा वजन मेंटेन रहता है , हमारे शरीर में एक बेहतर फ्लेक्सिबिलिटी आती है , अगर हम नियमित रूप से तैराकी (swiming )  कर रहे है तो अस्थमा जैसी खतरनाक बीमारी से हमे छुटकारा मिला रहेगा । हमको अच्छी नींद आयेगी । और अगर हमारे पास सही मात्रा में नींद है तो हम किसी भी तनाव में नही होंगे ।

सुंदरता क्या होती है? सुंदर कैसे बने? ( 7 ways to be beautiful in hindi )

5:- शॉपिंग करना 

ways to relieve work stress
शॉपिंग


दोस्तो अगर आपकी शादी हो गई है , या आप किसी के साथ रिलेशन में है ( gf , bf ) तो ये बात आप हमसे ज्यादा अच्छे से जानते है कि शॉपिंग को हमने काम के तनाव को कैसे कम करे में क्यों रखा है ।

जब भी हम शॉपिंग करने मोल में जाते है तो हम सब कुछ भूल जाते है । और बस समान उठा उठा के देखने लग जाते है । क्या आपने कभी नोटिस किया है की किसी भी मोल में कभी भी घड़ी नही लगी होती । क्यों भाई मॉल के मालिक के पास पैसा नहीं है क्या की घड़ी लगवा दे ।

इसका जवाब आपकी हेडिंग है । क्युकी आप शॉपिंग करते समय अगर घड़ी देखेंगे तो आप अपनी मन की शांती खोने लगेंगे और न तो शॉपिंग कर पाएंगे और न ही रिलैक्स हो पाएंगे ।

6:- दोस्तों के साथ बातचीत करना 

ways to relieve work stress
मस्ती 


वैसे देखा जाए तो दोस्तो के साथ बात चीत करना काम के तनाव को कैसे कम करे में होना ही नही चाहिए क्युकी एक दोस्त ही तो हमारे होते है जिनसे बात करने के बाद ऐसा लगता है की मै बहुत भाग्यशाली हूं । केवल काम के तनाव को कम करने ले किए नही बल्कि तुम्हारी लाइफ में होने वाली सारी परेशानी को ये खतम कर देते है ।

इसी लिए तो इन्हे हिंदी में दोस्त मतलब दो +अस्त कहा जाता है मतलब तुमको कभी अकेला नहीं छोड़ेंगे खुशी हो या गम साथ में रहेंगे ।

7:- सिर मसाज करना 

ways to relieve work stress
मसाज 


अगर हम कभी भी किसी काम में ज्यादा व्यस्त हो जाते है तो हमारा सिर दर्द करने लगता है । या हम कहते है की हमारा सिर भारी-भारी सा हुआ है । तो भईया काहे नही होगा भारी आखिर हमारे दिमाग को भी तो आराम चाहिए वो बेचारा छोटा सा होकर 24/7 काम करता रहता है । इसी लिए हमने सिर का मसाज काम के तनाव को कैसे कम करे में रखा है ।

जब हम अपने सिर में तेल लगवा के मसाज करवाते है तो हमको बहुत ही अच्छा लगता है । ऐसा लगता है की सारी थकान दूर हो गई है । 

8:- मेडिटेशन करना 

ways to relieve work stress
मेडीटेशन


मेडिटेशन चिंता को दूर करने में मददगार होता है। मेडिटेशन मन को शांत करने में काफी लाभकारी माना जाता है। इसी किए मैने मेडिटेशन को काम के तनाव को कैसे कम करे में रखा है ।  मेडिटेशन के कुछ रूपों से आपको अपने आप को एक मजबूत समझ विकसित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अपने सबसे अच्छे स्व में विकसित हो सकते हैं। ज्यादातर लोग नींद न आने की वजह से काफी परेशान रहते हैं।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *