Nakli cold drink pahachanne ka 3+tarika

नकली कोल्ड्रिंक पहचान करने के बेस्ट करीके

हम सभी को तो यह मालूम है कि हमें नकली चीजें नहीं इस्तेमाल करनी चाहिए. शरीर के लिए हानिकारक होती हैं लेकिन हमें यह नहीं मालूम कि नकली चीजों की पहचान कैसे की जाए आज कल की दुनिया में हर चीज नकली आ रही है।

दवाइयां से लेकर खाने की चीजें, पीने की चीजें, रोज़ाना दिनचर्या में इस्तेमाल करने वाली चीजें, लेकिन अगर हमें इस चीज का ज्ञान हो जाए कि कौन सी चीज की कैसे परख की जाएगी वह असली है ।

कि नकली, तो चीजों को खरीदते वक्त नकली चीजों से दूर रह सकते हैं.


अगर खाने पीने की चीजों में देखें कि हमारे शरीर को सबसे ज्यादा कौन सी चीज़ ज़यादा नुक्सान करती हैं. तो वह है कोल्ड ड्रिंक्स, जी हाँ चाहे किसी भी कंपनी की हो, वह हमारे शरीर को, हमारे लिवर को बहुत ही नुकसान करती है और ऊपर से अगर कोल्ड ड्रिंक्स नकली हो तो फिर आप समझ सकते हैं कि नुकसान हमारा कितना बड़ा हो सकता है।


हैदराबाद की एक फैमिली ने कोल्ड ड्रिंक पी और सारी की सारी फैमिली ही कोल्डड्रिंक्स पीने से मर गई तो यह बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है कि अगर हमें मालूम नहीं है कि कोल्डिंग असली है या नकली,कोल्ड ड्रिंक पीने से मौत भी हो सकती है


नकली कोल्ड ड्रिंक्स का धंधा आजकल खुलेआम हो रहा है चाहे वह रेलवे स्टेशन हो बस स्टैंड हो या छोटे बड़े रेस्टोरेंट्स नकली कोल्ड ड्रिंक धड़ल्ले से बिक रही है और बदकिस्मती से ज्यादातर लोगों को यह नहीं मालूम कि नकली कोल्ड ड्रिंक्स को हम कैसे पहचान सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यही जानकारी देने जा रहा हूं कि वह कौन सी ट्रिक्स हैं जिससे हम बहुत आसानी से नकली कोल्ड ड्रिंक्स को जान सकते हैं कि यह हमारे लिए खतरनाक है और इसको हम खरीदने से परहेज रखें


1)दुकान, रेस्टोरेंट्स, ढाबो में नक़ली कोल्ड ड्रिंक्स की कैसे पहचान करे ?

आपने एक बात गौर की होगी जब भी आप कभी किसी दुकान में या किसी ढाबे या किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं तो हमेशा कोल्ड ड्रिंक्स डिस्प्ले में लगी होती है तो जब भी आप ड्रिंक्स खरीदो तो डिस्प्ले में लगी हुई कोल्ड ड्रिंक्स के आप लेवल को चेक कीजिए ।

अगर सभी बोतलों के लेवल बराबर हैं तो इसका मतलब है कि यह बोतलें ओरिजिनल है लेकिन अगर सभी बोतलों के लेवल ऊपर या नीचे हैं तो वह मैनुअली हाथों से भरी हुई कोल्ड्रिंक्स है क्योंकि जो बड़े ब्रांड की कोल्ड ड्रिंक्स होती हैं जैसे कोको कोला, पेप्सी यह कंप्यूटराइज मशीन से इनकी फिलिंग की होती है।

तो इनके लेवल हमेशा एक जैसे बराबर होते हैं.मशीनों से किया हुआ काम हमेशा एक जैसा होता है चाहे वह बोतल में फीलिंग करने का काम हो या कंप्यूटराइज मशीन से कपड़े में डिजाइनिंग का काम है वह एक जैसा होता है लेकिन जब इंसान अपने हाथों से कुछ भी काम करता है तो उसमें थोड़ा बहुत फर्क रहता है ।

जब कोई इंसान अपने हाथों से कोल्ड ड्रिंक्स को बोतलों में भर रहा है तो यकीनन वह सभी बोतलों में एक ड्रिंक्स नहीं भर सकता है उसके हाथ से कभी लेवल ऊपर या कभी लेवल नीचे हो जाता है तो यही पहचान है ।

कि वह दुकानदार या ढाबे वाला यह रेस्टोरेंट्स वाला ओरिजिनल कोल्ड ड्रिंक्स बेच रहा है या नकली बेच रहा है.तो यह तो पहला चरण हो गया जिससे हमें पता लग सकता है कि यह हम असली कोडिंग खरीद रहे हैं या नकली।


2) पुरानी बोतलों का इस्तेमाल

दूसरे चरण में हम कैसे पता लगा सकते हैं कि नकली कोल्ड ड्रिंक कौन सी और असली कौन सी है हमारे देश में प्लास्टिक की बोतल हो या कांच की बोतल हो उसको भी दुबारा इस्तेमाल किया जाता है तो जब आप कोई बोतल खरीद रहे हैं ।

तो बहुत ही धयान से खरीदते वक्त आप चेक कीजिए उसके को उसके लेबल में क्या कोई स्क्रेच हैं क्या वह सही फ्रेश एक नई लेबलिंग हुई है या आप बोतल में देखिए की बोतल में स्क्रैच तो नहीं पड़े हुए हैं बोतल पुरानी तो नहीं लग रही है तो इससे भी पता लगाया जा सकता है कि बोतल असली है या नकली.


अगर आप बोतल को ही हिलाएंगे तो बोतल में आपको डस्टिंग पार्टिकल्स या तिनका या कुछ ना कुछ चीजें आपको अंदर नजर आ सकती हैं


3) गैस फिलिंग

नकली बोतल को पहचानने का एक तरीका और भी है आप कोल्ड ड्रिंक की बोतल को पकड़े और उसको उल्टा करके फिर से सीधा कीजिए तो आप देखेंगे कि उसकी जो गैस के बुलबुले हैं वह ऊपर इकट्ठे हो जाएंगे अगर वह बुलबुले चंद सेकंड में ही एकदम गायब हो जाते हैं तो इसका मतलब है की बोतल की फीलिंग एक ब्रांडेड अच्छी कंपनी से नहीं की गई है ।

यह खुद ही छोटी सी किसी फैक्ट्री में अपने हाथों से या किसी नॉर्मल मशीन से इसकी फिलिंग पूरी की गई है इसी वजह से उसकी जो गैस है वह ज्यादा देर तक बोतल में नहीं लिख पा रही है।

 लेकिन अगर आप ओरिजिनल बोतल को देखें और उसको उल्टा सीधा करके देखें गैस ज्यादा देर तक रहेगी उसके बुलबुले ज्यादा देर तक रहेंगे तो यह भी एक तरीका है नकली बोतल को तलाशने का , नकली बोतल को पकड़ने का.


तो मेरे ख्याल से यह 3 तरीकों से हम किसी भी नकली कोल्ड ड्रिंक को पकड़ सकते हैं और हम नकली कोल्ड ड्रिंक पीने से बच सकते हैं देखिए कि असली कोडिंग पीने से हमारे शरीर में इतने नुकसान होते हैं ।

तो अगर हम हम नकली कोल्ड ड्रिंक पिएंगे तो हमारे लिए को कितना नुकसान होता तो इससे बेहतर तो यही है कि चाहे कोल्ड ड्रिंक नकली हो या असली हो आप उसके पीने से बचें उसकी जगह आप दूध पिए, गन्ने का रस पिए , जूस पिए वह आपको ज्यादा फायदेमंद देगा बजाय कोल्डड्रिंक पीने के।


Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *