5 unheard things about Red Fort लाल किला के बारे में रोचक तथ्य

Lal kila HD photo

लाल किले के बारे में कुछ अनसुनी बातें जो शायद आपको भी नहीं पता होगा

लाल देश की राजधानी दिल्ली अपने ऐतिहासिक इमारत के लिए पूरे विश्व भर में जाना जाता है जो आज पर्यटकों के लिए प्रमुख केंद्र रहता है इस ऐतिहासिक इमारत का अपना एक अलग ही इतिहास रहा है जिसके बारे में बहुत ही सीमित मात्रा में किसी को जानकारी है।

 लोग इस जगह पर घूमने आते हैं लेकिन इमारत से जुड़ी ऐतिहासिक जानकारी के बारे में नहीं जान पाते हैं आज के सोच में मैं आपको दिल्ली के लाल किला यानी है फोर्ड के बारे में कुछ ऐसी अनसुनी और अनकही बातें बताने जा रहा हूं जिससे आप अभी तक वाकिफ नहीं हैं।

लाल किला का रंग ( red fort color )

जैसा कि हम सबको पता है कि रेट फोर्ट जाने लाल किला कारण लाल है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी किसका असली रंग कभी सफेद हुआ करता था लाल किला मुगल सम्राट शाहजहां अकबर द्वारा बनवाया गया था इतिहास में इसका कई जगह उल्लेख भी है कि इसका रंग सफेद हुआ करता था लेकिन जब अंग्रेजों ने भारत पर अपना शासन किया तो कई इमारत का नाम और उसका रंग रूप भी बदल दिया गया।

वास्तविक नाम ( real name )

जैसी पुरानी दूसरी चीजों का एक पुराना नाम भी है ठीक उसी तरह लाल किले का भी पुराना नाम कुछ और ही है इसे मूल रूप से किला एक मुबारक के रूप में जाना जाता था इसी इतिहास में इसका कई जगह उल्लेख है कि शाहजहां ने इसके लिए का निर्माण कब कराया जब उसने अपनी राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित करने का निर्णय लिया था उस समय लाल किले का नाम किला ए मुबारक था जिसे बाद में लाल किला रख दिया गया।

लाहौर गेट ( Lahore Gate )

लाल किला की दो प्रमुख द्वारों में दिल्ली गेट और लाहौर गेट शामिल है लाहौर की और खुलते ही इसका नाम लोहार गेट पड़ा ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत और पाकिस्तान एक समय में एक देश हुआ करते थे आज भी लाल किले के दो गेट हैं जो एक दिल्ली गेट और दूसरा लाहौर गेट के नाम से जाना जाता है स्वतंत्रता दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री लाहौर गेट से ही राष्ट्रीय ध्वज फहराने आते हैं।

ध्वस्त करना  ( To demolish )

अंग्रेजों द्वारा लाल किले पर अधिग्रहण करने के बाद लाल किला विनाशकारी और में चला गया अंग्रेज ने किले के कई हिस्सों को ध्वस्त करना जारी कर दिया सच कहा जाए तो ज्यादातर कीमती सामान ले गए या फिर उसे तोड़ दिए आज जो आपके सामने लालकिला दिख रहा है उससे कई गुना अधिक सुंदर पहले हुआ करता था।

दर्शनीय स्थल ( Scenic Spots )

छाबरी बाजार , लाहौरी दरवाजा , दिल्ली दरवाजा , पानी दरवाजा ,  दीवान- ए-आम , मुमताज महल , रंग महल , दीवाने खास और मोती मस्जिद सबसे प्रिय दर्शनीय स्थल है ।आज भी आपने देखा होगा लाल किले के अंदर एक छोटा सा मार्केट लगा रहता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *