दुनियां के पांच सबसे जहरीले सांप _ bach ke rahana in saapo se

भारत के 5 सबसे खतरनाक सांप

भारत ही नहीं दुनिया में हर रोज ना जाने कितने लोग सांपों के काटने से दम तोड़ देते हैं कई बार तो ऐसा होता है कि आप जिस सांप को देखते हैं उसके बारे में पता ही नहीं होता है कि वह कितना जहरीला है । हालांकि आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि दुनिया के ऐसे पांच सबसे जहरीले सांप कौन से हैं जिनसे आपको हमेशा बच के रहना है ।


ऐसे देखा जाए तो दुनिया में सांपों की लगभग 3000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है वहीं भारत की बात करें तो यहां लगभग सांपों की 69 प्रजातियां पाई जाती हैं इनमें से कई तो बेहद जहरीले भी हैं इन 69 सांपों में से 29 पानी के सांप हैं और 40 ऐसे सांप है जो जमीन पर रहते हैं ।

फिलीपीनी कोबरा

Duniya ka sabse jaharila saap

दुनिया का सबसे जहरीला सांप फिलीपीनी कोबरा को माना जाता है कहां जाता है अगर यह आपको डसले तो आपकी चंद मिनटों में मृत्यु हो जाएगी  हालांकि दोस्तों भारतीय कोबरा विक्रम जहरीला नहीं होता है जो गांव में ज्यादातर आपके घरों के आसपास भी कई बार दिख जाता है इसलिए कोबरा जब भी दिखे तो सतर्क हो जाएं या हमारे जीवन के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है ।

इनलैंड ताईपन

दुनियां का सबसे जहरीला सांप

दूसरा सबसे जहरीला सांप इनलैंड ताईपन साप होता है इसकी एक बाइट से आप यमराज के सीधे दर्शन कर सकते हैं ऐसा कहा जाता है कि इस सांप के एक बाइट में लगभग 100 मिलीग्राम जहर होता है सिर्फ इतना जहर ही लगभग 100 से ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुलाने के लिए पर्याप्त होता है ।

सॉ-स्केल्ड वाइपर

तीसरा सबसे जहरीला सांप सॉ स्केल्ड वाईपर को माना जाता है इस सांप के एक बाइट में लगभग 70 मिलीग्राम जहर होता है जो एक हाथी को मारने के लिए पर्याप्त है । इसके साथ ही अगर यह सांप इंसानों को काट ले तो उनकी मौत सुनिश्चित है निश्चित है इस सांप का कुछ मिलीग्राम जहर ही आप की मौत का कारण बन सकता है तो सोचिए अगर 70 मिलीग्राम जहर आपके शरीर में चला जाएगा तो क्या क्या कर सकता है जहर आपके शरीर में चला जाएगा तो क्या क्या कर सकता है

ब्लैक मांबा

दुनिया का सबसे खतरनाक साप

ब्लैक मांबा एक ऐसा खतरनाक सांप है जो धरती पर बहुत तेजी से चलता है कहते हैं कि यहां से लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है इसके साथ ही यह सब इतना खतरनाक होता है की यह अगर अपने शिकार की ओर लपक ता है तो कम से कम उसे 10 से 12 बार काटता है और उसके शरीर में लगभग 400 मिलीग्राम शहर छोड़ देता है इससे इंसान की मौत तुरंत हो जाती है

ईस्टर्न टाइगर सांप

दुनिया का सबसे जहरीला सांप

ईस्टर्न टाइगर सांप आपकी सोच से ज्यादा खतरनाक है इसके जहर में ऐसे केमिकल्स होते हैं जो आप को मारने के साथ-साथ पैरालाइज भी कर सकते हैं ईस्टर्न टाइगर सांप अगर कायदे से आपको कांटे तो आप मर सकते हैं लेकिन अगर इसने हल्का सा भी आपको काट लिया तो इसके पूरे चांस है कि आप पैरालाइज हो जाएंगे ।

Photos 

फिलीपीनी कोबरा फोटो

Interesting facts about philippine cobra

इनलैंड ताईपन फोटो

inland taipan Snake photo

इनलैंड ताईपन के बारे में जानकारी

सॉ-स्केल्ड वाइपर फोटो

Wild saw-scaled viper snake

saw-scaled viper snake

सॉ-स्केल्ड वाइपर के बारेमे जानकारी

ब्लैक मांबा फोटो

Wild snake walpaper photo

black mamba snake walpaper photo

ईस्टर्न टाइगर सांप फोटो

Eastern tiger snake

Interesting facts aboutEastern tiger snake

फोटो माध्यम:- गूगल

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *