जिस संख्याओं का अंतर 10 और आखिर का अंक 5 हो | guda karne ka aasan tarika | रोचक जानकारी

आज आपको गुना करने के बहुत ही आसान ट्रिक बताऊंगा जिसकी मदद से आप सवाल बहुत जल्दी हल कर सकते हो, जो ट्रिक्स आपको बताई जाये उनकी प्रैक्टिस बहुत जरूरी है, हर रोज उनकी प्रैक्टिस करे।

ये कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप के सामान्य ज्ञान के लिए जरुरी है. और साथ ही साथ ये सब जानकारी एग्जाम मे भी पूछी जाती है . तो इन्हें अच्छे से याद करे और दुसरो के साथ इसे शेयर करे. और अगर आपके पास भी है कोई खास जानकारी तो हमें कमेंट्स में बताये .

जिस संख्याओं का अंतर 10 और आखिर का अंक 5 हो

जिस संख्याओं का अंतर 10 और आखिर का अंक 5 हो उनकी गुना करने के लिए आखिर में हमेशा 75 आएगा और शुरू में बड़ी संख्या के वर्ग में से 1 कम करके शुरू में लिखे दे.

15 x 25 = (2)²-1              (75) = 375

यंहा 1 व 2 में से 2 बड़ा है, इसलिए 2 का वर्ग 4 – 1 = 3 और आखिर में 75

25×35 = 875

85×95 = 8075

35 x 45 = 1575

95 x 105 = 9975

इस पोस्ट में आपको guna karne ki trick in hindi  गुणा करने की विधि गुणा की ट्रिक गुणा करना गुणा की सरल विधि गुणा की विधि guna karne ka aasan tarika गुणा की परिभाषा भाग करने की विधि guna karne ki aasan vidhi गुणा की परिभाषा गुणात्मक और मात्रात्मक शोध गुणा की ट्रिक गुणा गुणज्ञेषु गुणा भवन्ति गुणा की अवधारणा गुणांक अर्थ गुणा करने की आसान विधि गुणा कैसे करते हैं गुणा अर्थ सदिश गुणा गुणाका अंग्रेजी गुणा की सरल विधि गुणा की ट्रिक गुणा की विधि गुणा करने की ट्रिक भाग करने का आसान तरीका गुणा करने की विधि गुना करने का आसान तरीका गुणा की सरल विधि गुणा की ट्रिक गुणा करना गुणा की विधि गुणा करने की ट्रिक से संबधित जानकारी दी गई है . अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *