14+ roochakfacts in Hindi || चौंका देने वाले रोचक तथ्य || Intresting facts

14+ roochakfacts in Hindi (चौंका देने वाले रोचक तथ्य )

दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको 14 ऐसे रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहा हु , जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे ।

शायद इनमे से कुछ जानकारी आपके पास पहले से ही हो , और अगर मान लो आपको नहीं पता है तो आप परेशान न हो roochakfact है ना आपके साथ हम आपके पास ऐसे ही दिमाग हिला देने वाले रोचक फैक्ट्स लेकर आते रहेंगे और आपकी नॉलेज बढ़ाते रहेंगे । 

अनोखा वेटर

1. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? जापान में kayabukiya tavern रेस्टोरेंट दुनियां भर में अपने अनोखे वाटेरो के किए मशहूर है। इस रेस्टोरेंट में इंसान की जगह बंदर वेटर के तौर पर काम करते हैं। और ये बंदर सैलरी में पैसों की जगह केले लेते है ।

Villege facts

2. क्या आप जानते हैं? भारत के नागालैंड स्थित लोंगवा एक ऐसा अनोखा गांव है जहा का मुखिया भारत में खाना खाता है और सोता म्यांमार में है । क्योंकि दोनों देशों की सीमा इस गांव के मुखिया के घर के बीच से होकर निकलती है । देश का आखरी गांव लोगवा जितना खूबसूरत है , उतनी ही अनोखी यहां की कहानी भी है।      

3. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? मुंबई में लालबाग राजा के दरबार में लोग हाजिरी लगाने देश विदेश से आते हैं । यहां जो मन्नत मांगी जाती है वह पूरी जरूर होती है । इसलिए इन्हें मन्नत का राजा भी कहते हैं । 10 दिवसीय गणेश गणेश महोत्सव में जो चढ़ावा आता है उसे समाज सेवा के लिए ट्रस्ट में सौंप दिया जाता है।

1 दिन में सबसे ज्यादा केस की सुनवाई किसने की थी

4. दोस्तों क्या आप जानते हैं ?मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित के पद संभालते ही पहले दिन सुप्रीम कोर्ट में दायर 900 मामलों में से 592 मामलों की सुनवाई हुई । पहली बार ऐसा हुआ कि सुप्रीम कोर्ट ने 1 दिन में इतनी बड़ी संख्या में मामलों की सुनवाई हुई हो ।

ट्रांसपेरेंट सोलर पैनल

5. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? ट्रांसपेरेंट सोलर पैनल जो एक कटिंग एज टेक्नोलॉजी है, इसकी मदद से खिड़की और बालकनी में आने वाली धूप से बिजली बनाया जा सकेगा  । इस कांच के जरिए बिजली पैदा करने से बिजली बिल कम होगा , वही पावर सप्लाई का एक और सोर्स मिल जाएगा ।

6. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? भगवान गणेश के मोटे पेट का मजाक उड़ाने पर आक्रोश में उन्होंने चंद्रमा पर हमला कर दिया था , जिससे उनका एक दांत टूट गया था। इसी कारण उन्हें ‘एक दन्त’ नाम से भी पुकारा जाता है । चंद्रमा को शाप देने के बाद उन्होंने वापस भी ले लिया था । इसीलिए लोग गणेश चौथ पर चंद्रमा को देखना अशुभ मानते है ।

मुकेश अंबानी और नरेंद्र मोदी

7. दोस्तों क्या आप जानते हैं? रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा तमाम संकटों में फसी दुनिया के लिए भारत उम्मीद की किरण बनकर उभरा है। उन्होंने आगामी 25 साल के लिए देश की प्रगति का खाका तैयार करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

किस भगवान का आधार कार्ड बना है

8. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? जमशेद पुर में भगवान गणेश का आधार कार्ड वाला पंडाल बनाया गया है । इसे स्कैन करने पर भगवान गणेश की तस्वीर आती है , जिसे देखकर भक्त उत्साहित होते है । कार्यक्रम के जरिए संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण है ।

Ling anupat

9. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? देश में प्रति हजार लड़कों पर सिर्फ 940 लड़कियां हैं । बाकी बचे 60 लड़के कुंवारे रह जाएंगे लिंग की जांच पर रोक के बावजूद भी भारत में हर साल 1 से 500000 लड़कियां गर्भ में ही मार दी जाती हैं ।

10. दोस्तों क्या आप जानते हैं अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कॉफी की दिग्गज कंपनी स्टारबक्स के CEO की जिम्मेदारी अब भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हा संभालेंगे । वह स्टारबक्स के हवार्ड सुल्त्स की जगह लेंगे

सर्वाइकल कैंसर की दवा

11. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ जल्द विदेशी वैक्सीन मिलेगी । यह वैक्सीन सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने बनाई है , जिसकी कीमत 200 से ₹400 होगी ।

किस क्रिकेटर ने तंबाकू और शराब का प्रचार नहीं किया

12. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को उनके कार्यकाल के दौरान तंबाकू और शराब उत्पादों का प्रचार करने के लिए कई कंपनियों ने ऑफर किए थे । लेकिन उन्होंने कभी उसका प्रचार नहीं किया और आज भी उत्तम आप उत्साह शराब उत्पादों का समर्थन नहीं करते हैं ।

गणेश जी की पूजा पहले क्यों करते हैं

13. दोस्तों क्या आप जानते हैं पिता शिव जी के वरदान के बाद गणपति बप्पा को देवताओं में अग्रणी और प्रथम पूज्य होने का अधिकार प्राप्त हुआ था । जिससे गणेश जी हमारे सभी कार्यों को बिना बाधा के संपन्न करने का आशीर्वाद देते हैं ।

कपूर एंड श्रद्धा कपूर ट्रोल

14. दोस्तों क्या आप जानते हैं बॉलीवुड एक्टर शक्ति कपूर ने एक इंटरव्यू में कहा कि हमारी बेटियां श्रद्धा कपूर और अनन्या पांडे फिल्म उद्योगों में लोकप्रिय चेहरा बन गई हैं । अपनी मेहनत और संघर्ष से उन्होंने नाम बनाया है । ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह चंकी पांडे और शक्ति कपूर की बेटियां हैं । इस पर फैंस ने उन्हें जमकर रोल किया ।

दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी , क्या आपको पहले से ही इस बारे में पता था । हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं, और अपने दोस्तों के साथ भी यह जानकारी शेयर करें।
धन्यवाद 
Twins pregnency 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *